Search
Close this search box.

MP Ladli Lakshmi Yojana 2.0 || मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

Facebook
WhatsApp
Telegram
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
MP Ladli Lakshmi Yojana 2.0 || मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहित करने एवं उनकी शिक्षा में आर्थिक सहायता करने हेतु ‘एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0’ की शुरुआत की। सीएम ने कहा कि, बेटियों की पढ़ाई में पैसों की बाधा ना आए इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी 2.0 की शुरुआत की जा रही। सीएम के मुताबिक हर वर्ष 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। इस योजना के तहत कक्षा 12वीं पास करके कॉलेज में प्रवेश लेने पर ₹25000 के साथ आपकी आर्थिक सहायता की जाएगी। वहीं अगर कोई बालिका मेडिकल, आईआईएम-आईआईटी या किसी अन्य शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेती है तो प्रदेश सरकार द्वारा उसकी पूरी एडमिशन फीस की भरपाई की जाएगी। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि इस योजना की वजह से प्रदेश में बेटियों का लिंगानुपात बढ़कर 956 हो गया है और अब तक कुल 42 लाख से भी अधिक बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल चुका है। अगर आप भी एमपी की रहने वाली एक बालिका है और इस वर्ष कॉलेज में एडमिशन लेने जा रही है तो आप एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

MP Ladli Lakshmi Yojana Details in Hindi

योजना के अंतर्गत बेटी के स्नातक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के दौरान ₹25000 की प्रोत्साहन राशि दो किस्तों में 12500 दो बार में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। योजना के तहत लाभार्थी लाडली को मिलने वाली ₹25000 की राशि का आवंटन दो किस्तों में किया जाता है। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत सीएम शिवराज सिंह ने लड़कियों की मौजूदगी में सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभार्थी लड़कियों के बैंक खाते में 12,500 की प्रोत्साहन राशि डालते हुए इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज किया। स्थानीय गांधी हॉल में प्रोत्साहन राशि का वितरण किया गया था। इसी दौरान भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में लाडली लक्ष्मी वाटिका का उद्घाटन भी किया गया। इस योजना के अंतर्गत बेटियों के नाम पर प्रदेश प्रशासन की ओर से 1,18,000 की रकम का आश्वासन प्रमाण पत्र दिया प्रदान किया जाता है। इसी योजना में बेटी की आयु 21 वर्ष पूरी हो जाने पर कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एवं बालिका का विवाह प्रशासन द्वारा निर्धारित आयु पूरी करने के उपरांत होने पर 1 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि का अंतिम भुगतान किए जाने का प्रावधान है।

15 वर्ष पहले हुई योजना की शुरुआत

2 नवंबर 2022 को शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी 2.0 योजना की शुरुआत की। आपको बता दें, इस योजना की पहली बार शुरुआत वर्ष 2007 में की गई ताकि बेटियों को लेकर समाज का नजरिया बदले,लिंगानुपात को खत्म किया जा सके, बेटियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके जिससे वे अपने बेहतर भविष्य का निर्माण करके आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना सके। योजना में पंजीकृत लाडलियों को कक्षा 6 में एडमिशन लेने पर ₹2000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है वहीं जब बालिका कक्षा 9 में प्रवेश करती है तो उसे ₹4000 और फिर कक्षा 11वीं एवं 12वीं में 6000-6000 रुपए की सहायता राशि प्राप्त करती है।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

बेटियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक कल्याण के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई ताकि बेटियां आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकें और अपने उज्जवल एवं बेहतर भविष्य का निर्माण कर सके। हमारे समाज में आज भी लड़के और लड़कियों में भेद किया जाता है लड़कियों को लड़कों की तुलना में बोझ समझा जाता है इसलिए उनकी शिक्षा पर भी जोर नहीं दिया जाता इन बेटियों के जन्म एवं उनकी शिक्षा के प्रति समाज की मानसिकता में सुधार लाना और समाज में हो रहे लिंग भेद को जड़ से खत्म करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इस योजना के माध्यम से बालिकाएं शिक्षित होकर पैरों पर खड़े  होने में सक्षम होंगी फिर उन्हें किसी और पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड/ पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाईल नंबर और ईमेल आइडी
  • बालिका की समग्र आईडी व परिवार आईडी
  • बालिका का माता / पिता के साथ फोटो
  • परिवार नियोजन प्रमाण-पत्र (द्वितीय बालिका की स्थिति में)
  • सभी आवश्यक दस्तावेज jpg, jpeg, png, gif, JPG, JPEG, PNG, GIF आदि फॉर्मेट में हो सकते हैं, इनके अतिरिक्त अन्य कोई फॉर्मेट मान्य नहीं है।
  • सभी दस्तावेजों की साइज़ 40 KB से 200 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ मान्य नहीं है।

योजना से जुड़ी सीएम द्वारा कही गई बातें

योजना की राशि आवंटन के दौरान सीएम ने बालिकाओं से संवाद करते हुए कहा कि जिस पंचायत में लाडली बेटियों का सम्मान होगा, जहां एक भी बाल विवाह नहीं किए जाएंगे और स्कूल/ कॉलेजों में लड़कियों का 100% एडमिशन होगा उन ग्राम पंचायतों को प्रदेश सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। इसी बीच सीएम शिवराज सिंह ने लाडली लक्ष्मी नामक बुक का विमोचन भी किया और साथ ही लाडली ई-संवाद नामक एक एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया। इसी के साथ सीएम ने कई सारी बेटियों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस भी भेंट किये और लाडलियों से संवाद करते हुए कहा, “एमपी की बेटियां आप इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर, वकील, अच्छा कलाकार, अच्छा खिलाड़ी, आईएएस और आईपीएस जिस भी क्षेत्र में जाना चाहती हो जाओ, तुम्हारे मामा तुम्हारे साथ हैं”।

MP Ladli Lakshmi Yojana Official Website

Yojana NameOfficial Website Link
MP Ladli Lakshmi Yojana 2.0 || मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0Click Here

Some Other Important Links

» Latest Recruitment» Admit Card
» General Knowledge» Yojana

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल MP Ladli Lakshmi Yojana 2.0 || मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 पसंद आया हो तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।  तथा आने वाले नए आर्टिकल के लिए हमारे वेबसाइट पर नियमित विजिट करते रहे। धन्यवाद !!!

Rate this post

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post